वन किसे कहते हैं और यह कितने प्रकार के होते हैं

 वन

एक क्षेत्र जहाँ वृक्षों का घनत्व अत्यधिक रहता है उसे वन कहते हैं।

वनस्पति/वन के प्रकार

What is forest, Vegetation, types of Forest

उष्ण कटिबंधीय सदाबहार वन -ऐसे वन क्षेत्र हैं जो भूमध्य रेखा के दक्षिण या उत्तर में लगभग 28 डिग्री के भीतर पाए जाते हैं। ये एशिया, ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, और प्रशांत द्वीपों पर पाए जाते हैं। विश्व वन्यजीव निधि के बायोम वर्गीकरण के भीतर उष्णकटिबंधीय सदाबहार वन को उष्णकटिबंधीय वर्षावन वन (या उष्णकटिबंधीय नम चौड़े पत्ते के वन) का एक प्रकार माना जाता है और उन्हें विषुवतीय सदाबहार तराई वन के रूप में भी निर्दिष्ट किया जा सकता है।

उष्ण कटिबंधीय अर्द्ध पतझड़ वन -150 सेमी से कम वर्षा में होती है । साल, सागवान एवं बांस आदि उष्ण कटिबंधीय अर्द्ध पतझड़ वन में पाए जाते है। इन वनों में झाड़ियों का एक अनुकूल मिश्रण होता है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों के अनुकूल रहता है। इन वनों में वृक्षों के पते हल्के होते हैं और उनमें खुशबूदार फूल लगे होते हैं।

विषुवत रेखीय वन-वृक्ष और झड़ियों का मिश्रण । जैतून, कार्क तथा ओक इस वन के वृक्ष है । विषुवत रेखीय वनों में संतुलित तापमान होता है जो वर्षा, गर्मी और सर्दी के मौसमों में भी संतुलित रहता है। ये वन धरती के पूर्वी और पश्चिमी भागों में स्थित होते हैं जैसे कि यूरोप, एशिया, अमेरिका और कनाडा।


टैगा वन - इनकी पतियाँ नुकीली होती है। टैगा वनों में अधिकतर पेड़ शीशम और सेदर जैसे प्रजातियों से बने होते हैं जो धुंआ उत्पादक होते हैं। ये वन शुष्क अवस्थाओं में रहते हैं और कम वर्षा की स्थितियों का सामना करते हैं। टैगा वनों में विभिन्न प्रजातियों के साथ-साथ जानवरों, जैव-विविधता और अन्य जीव-जंतु भी पाए जाते हैं।

टुण्ड्रा वन - टुण्ड्रा वन में उगने वाले वृक्षों की बढोत्तरी कम तापमान और अपेक्षाकृत छोटे मौसम के कारण प्रभावित होती है। टुण्ड्रा वन  उच्च अक्षांशों पर उष्णकटिबंधीय इलाकों में पाया जाता है। ये वन बहुत ठंडे मौसम और कम वर्षा वाले क्षेत्रों में पाए जाते हैं। टुण्ड्रा वन उत्तरी अमेरिका, उत्तरी यूरोप, अर्कटिक रीजन्स, रूस और अलास्का में पाए जाते हैं।


पर्वतीय वन- इस प्रकार के वन उच्च स्थलाकृति वाले हिमालय क्षेत्र में पाए जाते हैं। इस प्रदेश में विभिन्न ऊचाईयों के अनुसार वनों की प्रजातियों में भी भिन्नता पाई जाती है। अधिक ऊँचाई वाले भागों में कोणधारी नुकीली पत्ती वाले वन पाए जाते हैं जो कि 17-18 मीटर से अधिक ऊँचे होते हैं। ये  पहाड़ी इलाकों में पाए जाते हैं। ये वन धार्मिक, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक महत्व के साथ भी जुड़े होते हैं। पर्वतीय वन अक्सर शीत और उष्णकटिबंधीय दोनों इलाकों में पाए जाते हैं।



Previous Post Next Post