World first Car, mobile phone, laptop, motorcycle etc. दुनियाँ की पहली कार

 

साथियो आज हम आपके लिए कुछ ऐसी जानकारी लेकर आए हैं जिसे पढ़कर आपको बहुत अच्छा अनुभव होगा । क्या आपको पता है कि हमारे दैनिक जीवन का अहम हिस्सा बन चुकी चीजें जब दुनियाँ में पहली बार आयीं तो वह कैसी दिखती थीं ,जैसे- मोबाइल, कार, मोटर साइकल, टीवी, एसी, बंदूक, लैपटॉप, हवाई जहाज इत्यादि के बारे में कुछ जानकारी और उनसे संबन्धित कुछ चित्र देखें । 

Car

World_1st_car, !st-car-of-the-world

29 जनवरी, 1886 को, कार्ल बेंज ने अपने "गैस इंजन द्वारा संचालित वाहन" के लिए एक पेटेंट के लिए आवेदन किया। पेटेंट - संख्या 37435 - को ऑटोमोबाइल का जन्म प्रमाण पत्र माना जा सकता है।

Air craft




17 दिसंबर, 1903 को, विल्बर और ऑरविल राइट ने अपने पहले संचालित विमान के साथ किट्टी हॉक में चार छोटी उड़ानें कीं। राइट बंधुओं ने पहले सफल हवाई जहाज का आविष्कार किया था। राइट्स ने स्टॉपवॉच का उपयोग किट्टी हॉक उड़ानों के समय के लिए किया था।
            14 सितंबर, 1939 को, दुनिया का पहला व्यावहारिक हेलीकाप्टर VS-300, ने कनेक्टिकट के स्ट्रैटफ़ोर्ड में उड़ान भरी। इगोर सिकोरस्की द्वारा डिज़ाइन किया गया और संयुक्त विमान निगम के वॉट-सिकोरस्की एयरक्राफ्ट डिवीजन द्वारा बनाया गया, हेलीकॉप्टर पहली बार एक मुख्य रोटर और टेल रोटर डिज़ाइन को शामिल किया गया था।

Motorcycle


जर्मनी में गॉटलीब डेमलर और विल्हेम मेबैक द्वारा बनाई गई 1885 डेमलर रीटवेगन पहली आंतरिक दहन, पेट्रोलियम-ईंधन वाली मोटरसाइकिल थी। 1894 में, हिल्डेब्रांड एंड वोल्फमुलर पहली  मोटरसाइकिल उत्पादक कंपनी बन गई।

Rail engine


पहले पूर्ण पैमाने पर काम करने वाले रेलवे स्टीम लोकोमोटिव को यूनाइटेड किंगडम में 1804 में बनाया गया था, जो कॉर्नवॉल में पैदा हुए ब्रिटिश इंजीनियर रिचर्ड ट्रेविथिक ने बनाया था। इंजन को एक पावर स्ट्रोक द्वारा चलाने के लिए इसने उच्च दबाव वाली भाप का उपयोग किया। ट्रांसमिशन सिस्टम ने पिस्टन रॉड की क्रिया को बाहर करने के लिए एक बड़ी चक्का का इस्तेमाल किया। 21 फरवरी 1804 को, दुनिया की पहली भाप से चलने वाली रेलवे यात्रा हुई,

Cycle



एक व्यावहारिक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली साइकिल के लिए पहला सत्यापित दावा जर्मनी में बैडेन के ग्रैंड ड्यूक के एक सिविल सेवक जर्मन बैरन कार्ल वॉन ड्रैस का है। ड्रैस ने 1817 में अपने लॉफमाशाइन ("रनिंग मशीन के लिए जर्मन") का आविष्कार किया, जिसे प्रेस द्वारा ड्रेसीने (अंग्रेजी) या ड्रैसिने (फ्रेंच) कहा जाता था। कार्ल वॉन ड्रेइस ने 1818 में इस डिजाइन का पेटेंट कराया था, जो पहले व्यावसायिक रूप से सफल दो-पहिया, स्टीयरेबल, मानव-चालित मशीन था, जिसे आमतौर पर वेलोसिपेड कहा जाता था, और उपनाम हॉबी-हॉर्स या डैंडी घोड़ा। यह शुरुआत में जर्मनी और फ्रांस में निर्मित किया गया था।

Truck



1895 में कार्ल बेंज ने आंतरिक दहन इंजन का उपयोग करके इतिहास में पहला ट्रक बनाया। एक साल बाद, 1896 में, डेमलर मोटर लास्टवगेन, गॉटलीब डेमलर द्वारा एक और आंतरिक दहन इंजन ट्रक बनाया गया था। Peugeot, Renault और Bussing जैसी अन्य कंपनियों ने भी अपने संस्करणों का निर्माण किया। संयुक्त राज्य में पहला ट्रक 1899 में ऑटोकार द्वारा बनाया गया था और वैकल्पिक 5 या 8 हॉर्सपावर (4 या 6 kW) मोटर्स के साथ उपलब्ध था।

Mobile phone



 1973 में मोटोरोला के जॉन एफ। मिशेल और मार्टिन कूपर द्वारा पहले हैंडहेल्ड सेल्युलर मोबाइल फोन का प्रदर्शन किया गया था, जिसमें 2 किलोग्राम (4.4 पाउंड) वजन वाले हैंडसेट का उपयोग किया गया था। 1979 में निप्पॉन टेलीग्राफ और टेलीफोन द्वारा जापान में पहला व्यावसायिक स्वचालित सेलुलर नेटवर्क (1G) एनालॉग लॉन्च किया गया था।

Television 

 



22 मार्च 1935 तक, बर्लिन के पॉल निप्पो टीवी स्टेशन -180-लाइन से ब्लैक-एंड-व्हाइट टेलीविज़न कार्यक्रम  प्रसारित हुये थे।
अगस्त 1944 में, बेयर्ड ने दुनिया का पहला व्यावहारिक पूरी तरह से इलेक्ट्रॉनिक रंग टेलीविजन प्रदर्शन का प्रदर्शन दिया।

Laptop 

अप्रैल 1985 में, तोशिबा ने यूरोप में दुनिया का पहला लैपटॉप पीसी, T1100 जारी किया। कंपनी ने यू.एस. में पीसी व्यवसाय को छोड़ दिया था,

Camera 



वाणिज्यिक निर्माण के लिए विकसित किया गया पहला फोटोग्राफिक कैमरा एक डागरेइरोटाइप कैमरा था, जिसे 1839 में अल्फोंस गिरौक्स द्वारा बनाया गया था।

 

Gun 

बंदूक के रूप में पहचाने जाने वाले पहले उपकरण, एक बांस की नली और बारूद को फायर करने के लिए का इस्तेमाल किया, वह चीन में 1000 ई के आसपास दिखाई दिया। चीनी ने पहले 9 वीं शताब्दी में बारूद का आविष्कार किया था। 
पहली सफल रैपिड-फायर गन फायरस्टार गैटलिंग गन है, जिसका आविष्कार रिचर्ड गैटलिंग ने किया था और 1860 के दशक में अमेरिकी गृह युद्ध के दौरान द्वारा मैदान में उतारा गया था।





 

 
Air conditioner

आधुनिक विद्युत एयर कंडीशनिंग इकाई और उद्योग के निर्माण का श्रेय अमेरिकी आविष्कारक विलिस एच कैरियर को दिया जाता है। कैरियर द्वारा न्यूयॉर्क के बफेलो में डिजाइन और निर्मित पहला एयर कंडीशनर 17 जुलाई 1902 को काम करना शुरू किया।


Previous Post Next Post